Train Mileage: ट्रेन चलाने में लगता है कितना डीजल चाहिए?Train Mileage: ट्रेन चलाने में लगता है कितना डीजल चाहिए?

नई गाड़ी खरीदते समय, चाहे वह कार हो या कोई अन्य वाहन, माइलेज सबसे बड़ी चिंता होती है। यही कारण है कि हमारे देश में Train Mileage बहुत महत्वपूर्ण है। आइए देखें कि ट्रेन को एक किलोमीटर चलाने में कितना डीजल लगता है।

Train Mileage एक्सप्रेस से पैसेंजर

Train Mileage

Train Mileage कितना डीजल चाहिए?

भारतीय रेलवे में कई डीजल इंजन उपलब्ध हैं। वर्गीकरण, वजन, पावर और तय की गई दूरी ये ट्रेनों को अलग-अलग माइलेज देते हैं।

12 डिब्बों वाली एक यात्री ट्रेन को एक किलोमीटर चलने के लिए सिर्फ 6 लीटर ईंधन चाहिए। 24 डिब्बों की एक सुपरफास्ट ट्रेन भी एक किलोमीटर का माइलेज पाने के लिए 6 लीटर ईंधन खपत करती है। 12 डिब्बों वाली एक्सप्रेस ट्रेन को हर किलोमीटर 4.5 लीटईंधन चाहिए। वर्तमान में, भारतीय रेलवे में कोई भी ट्रेन एक किलोमीटर प्रति लीटर डीजल का माइलेज नहीं देता है।

एक ट्रेन में डिब्बों या कोचों की संख्या उसके माइलेज को काफी प्रभावित करती है। कम डिब्बों वाली ट्रेनों से इंजन पर कम भार पड़ता है। जिसकी वजह से ईंधन की खपत कम होती है।

इसके अलावा, ट्रेन का प्रकार ईंधन दक्षता पर भी असर डालता है। उदाहरण के लिए, एक्सप्रेस या सुपरफास्ट ट्रेनों की तुलना में पैसेंजर ट्रेनें ईंधन को ज्यादा तेजी से जलाते हैं। यात्री ट्रेनों द्वारा अपने रूट पर कम अंतराल पर बार-बार रुकने से यह विसंगति पैदा होती है। बार-बार रुकने की आवश्यकता से लोकोमोटिव की हाई स्पीड प्राप्त करने की क्षमता सीमित हो जाती है। इससे एक्सीलरेटर और ब्रेक का अधिक उपयोग होता है। इससे माइलेज कम होता है और अधिक ईंधन खपत होती है। विपरीत, कम स्टॉप वाली एक्सप्रेस ट्रेनें अधिक माइलेज देती हैं क्योंकि वे लंबे समय तक निरंतर रफ्तार बनाए रख सकती हैं।

भारतीय रेलवे प्रणाली में ट्रेनों का माइलेज ट्रेन के प्रकार, डिब्बों की संख्या और परिचालन जरूरतों जैसे कारकों के आधार पर अलग-अलग होता है। इन अलग-अलग चीजों को समझने से ट्रेनों की फ्यूल एफिशिएंसी और उनके ओवरऑल ऑपरेशन पर उनके प्रभाव के बारे में जानकारी मिलती है।

यह भी पढ़ें

Best-selling SUV cars in India: भारत में बिकने वाले 10 SUV कार जाने पूरी जानकारी

One thought on “Train Mileage: एक्सप्रेस से पैसेंजर तक ट्रेन चलाने में लगता है कितना डीजल चाहिए?”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *