Road Tax पश्चिम बंगाल मोटर वाहन कर (संशोधन) विधेयक 2024, जो शनिवार को विधानसभा में पेश किया गया, सरकार ने छोटे वाहनों पर लाइफटाइम रोड टैक्स की दर को कम करके वाहन मालिकों को बड़ी राहत दी है।

Road Tax

Road Tax जानें पूरी जानकारी

पश्चिम बंगाल विधानसभा में शनिवार को पेश किए गए पश्चिम बंगाल मोटर वाहन कर (सुधार) विधेयक 2024 में सरकार ने छोटी कारों पर लाइफटाइम Road Tax की कम दर देकर वाहन मालिकों को बड़ी राहत दी है। इसी तरह, पश्चिम बंगाल अतिरिक्त Road Tax और मोटर वाहनों पर एकमुश्त टैक्स के एक अन्य संशोधन के जरिए, 6,000 किलो से कम वजन वाले तिपहिया वाहनों और हल्के मालवाहनों को अग्रिम टैक्स भुगतान पर भारी छूट की पेशकश की गई है।

लाइफटाइम टैक्स बंगाल में पहली बार पंजीकरण के समय नहीं लगाया जाता है, इसलिए निजी मोटर कारों और ओमनीबसों (जो 14 सीटों से अधिक नहीं हैं और परिवहन वाहनों के रूप में पंजीकृत नहीं हैं) पर सीसी के आधार पर लगाया जाता है।

उदाहरण के लिए, लाइफटाइम टैक्स वाहन के मूल्य का 7.5 प्रतिशत होगा, जो कि पांच साल के 5.5 प्रतिशत के एकमुश्त टैक्स की तुलना में फायदेमंद है। परिवहन मंत्री स्नेहाशी चक्रवर्ती ने कहा, “यदि कोई कार मालिक 10 साल तक भी वाहन रखता है तो उसे 11 प्रतिशत टैक्स का भुगतान करना पड़ता है।”

900 सीसी तक की क्षमता वाले वाहनों पर जीवनकाल टैक्स न्यूनतम 30 हजार रुपये होगा। 1,490 सीसी से कम इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए यह 45,000 रुपये होगा; 1,490 सीसी से 2,000 सीसी से अधिक इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए 60,000 रुपये होगा; और 2,000 सीसी से अधिक इंजन क्षमता वाले वाहनों के लिए 75,000 रुपये होगा। ऑडियो-वीडियो टैक्स एक बार लाइफटाइम टैक्स से छूट मिलेगी।

पश्चिम बंगाल अतिरिक्त टैक्स और मोटर वाहनों पर एकमुश्त टैक्स (संशोधन) विधेयक 2024 पारित होने के साथ, सभी तीन-पहिया यात्री और माल वाहनों, ई-रिक्शा, ई-गाड़ियों, ट्रैक्टरों, कृषि ट्रेलरों, निर्माण उपकरण वाहनों और 6,000 किलो से कम वजन वाले हल्के मालवाहनों को, जिन्हें परिवहन (वाणिज्यिक) वाहनों के रूप में पंजीकृत किया गया है, अग्रिम टैक्स भुगतान पर भारी छूट की पेशकश की गई है।

विधेयक में त्रैमासिक टैक्स भुगतान विकल्प को भी रद्द कर दिया और वार्षिक मोड को अनिवार्य कर दिया गया है। चक्रवर्ती ने कहा, “ऐसी छूट और टैक्स भुगतान के वार्षिक तरीके को लागू करके, हम छोटे वाहनों के संचालकों को नियमित रूप से टैक्स का भुगतान करने के लिए प्रोत्साहित करना चाहते हैं। जिससे टैक्स पर उनकी बचत को अधिकतम किया जा सके। उनकी बचत ज्यादा होगी यदि वे अग्रिम टैक्स भुगतान करते हैं।”

परिवहन (वाणिज्यिक) वाहनों का इस्तेमाल किराए पर लेने के लिए किया जाता है। जिसमें पांच सीटों की क्षमता और 650 सीसी तक की इंजन क्षमता है, वे भी छूट का लाभ उठा सकते हैं। तीन साल के अग्रिम टैक्स भुगतान के लिए छूट 15 प्रतिशत, पांच साल के लिए 30 प्रतिशत और 10 साल के अग्रिम भुगतान के लिए 40 प्रतिशत होगी।

जो शनिवार को विधानसभा में पेश किया गया, सरकार ने छोटे वाहनों पर लाइफटाइम रोड टैक्स की दर को कम करके वाहन मालिकों को बड़ी राहत दी है।

अपने वाहनों को हटाने पर, व्यक्तियों को “जमा प्रमाणपत्र” मिलेगा, जिसे रोड टैक्स छूट हासिल करने के लिए नए वाहन खरीदते समय पंजीकरण कागजात के साथ जमा करना होगा।

अधिकारियों के मुताबिक, यह प्रमाणपत्र एक विशिष्ट अवधि के लिए वैध रहेगा, और टैक्स रियायत सिर्फ उसी वाहन श्रेणी पर लागू होगी जिसे हटाया जा रहा है।

इन्हें भी देखें

Ola Electric Scooter : इलेक्ट्रिक बाइक को अधिक समय तक चलाने के लिए इन चार बातों का ध्यान रखें

Mahindra Scorpio Classic : वैरिएंट्स के आधार पर फीचर्स की तुलना करें

3 thoughts on “Road Tax: रोड टैक्स से राहत मिली, जानें पूरी जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *