Ola Electric Scooter अगर आपके पास भी इलेक्ट्रिक बाइक है। तो किन बातों का ध्यान रखकर बाइक की उम्र को आसानी से बढ़ाया जा सकता है। आइए जानते हैं।

Ola Electric Scooter

देश में Ola Electric Scooter बाइक की मांग तेजी से बढ़ी है। यदि आप भी Ola Electric Scooter चलाते हैं, तो किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? इस खबर में इसकी जानकारी दी गई है।

Ola Electric Scooter बैटरी का कैसे रखें ध्यान

बैटरी है Ola Electric Scooter का सबसे महंगा भाग। अगर आपने भी नई Ola Electric Scooter खरीदी है, तो कोशिश करें कि बैटरी को पूरा ध्यान दें। ऐसा करने से आपकी बाइक की रेंज और बैटरी की उम्र बढ़ेगी। लंबे समय तक चलने वाली बाइक की बैटरी को अक्सर चार्ज करने से बचना चाहिए। बैटरी को चार्ज करना चाहिए जब वह पूरी तरह से डिस्चार्ज हो गई हो या फिर उसकी क्षमता 10 से 20 प्रतिशत से कम हो गई हो। इसके अलावा, बैटरी को अतिरिक्त चार्जिंग से बचना चाहिए।

Ola Electric Scooter फास्ट चार्जर से होगा नुकसान

किसी भी बाइक की बैटरी को लंबे समय तक चलाने के लिए कोशिश करनी चाहिए कि उसे कंपनी की ओर से दिए गए चार्जर से घर या ऑफिस में ही चार्ज करें। ऐसा करने से भले ही आपको ज्यादा समय लगे लेकिन फास्ट चार्जर के मुकाबले यह बैटरी को कम नुकसान पहुंचाता है। फास्ट चार्जर से चार्ज करने पर बैटरी जल्दी चार्ज होती है लेकिन अगर बार-बार फास्ट चार्जिंग का उपयोग किया जाए तो इससे बैटरी की लाइफ पर बुरा असर होता है।

Ola Electric Scooter

टायर का ध्यान रखना भी जरूरी

इलेक्ट्रिक बाइक के टायर में सही हवा प्रैशर होना भी महत्वपूर्ण है। अगर बाइक के टायर में सही हवा प्रैशर नहीं है, तो मोटर को अधिक बैटरी की आवश्यकता होगी, जिससे ड्राइविंग रेंज कम होगी। यही कारण है कि हर दो-चार दिन के बाद टायर में हवा की जांच करें और जरूरत पड़ने पर हवा भरवाएं।

Ola Electric Scooter समय पर सर्विस

Ola Electric Scooter में मोटर और बैटरी ही सबसे महंगे पार्ट होते हैं। इसके अलावा इसमें इंजन या अन्य तरह के पार्ट्स नहीं होते। लेकिन इनकी भी समय पर सर्विस करवानी जरूरी होती है। कंपनी से मिली जानकारी के मुताबिक तय किलोमीटर पूरे करने के साथ ही निश्चित अंतराल पर बाइक की सर्विस सेंटर से सर्विस करवाने से भी बाइक की उम्र को बढ़ाया जा सकता है।

Ola Electric Scooter

इन्हें भी देखें

Road Tax: रोड टैक्स से राहत मिली, जानें पूरी जानकारी

One thought on “Ola Electric Scooter : इलेक्ट्रिक बाइक को अधिक समय तक चलाने के लिए इन चार बातों का ध्यान रखें”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *