Holi 2024

Holi 2024 होली, रंगों का जीवंत त्योहार, 25 मार्च को पड़ता है, जो एक अच्छा सप्ताहांत का उत्सव है। यहाँ होली की खुशी को कैसे भर सकते हैं यहां बताया गया है:

होली से पहले की तैयारी

जैविक उत्पादों को खरीदें

रसायन युक्त रंगों से बचें और पानी के गुब्बारों से बचें। गुलाल को हल्दी, चुकंदर और अन्य सुरक्षित सामग्री से बनाया जा सकता है। कॉर्नस्टार्च और फूलों की पंखुड़ियों से भी कुछ बना सकते हैं! पुन: हाथ से रंग फेंकने का विकल्प चुनें या प्रयोज्य पिचकारियों का उपयोग करें।

पारंपरिक भोजन बनाएँ

विभिन्न स्वादिष्ट व्यंजनों के बिना होली पूरी नहीं होती। गुझिया (मीठी भराई के साथ गहरे तले हुए पकौड़े), दही वड़ा (दही में डूबा हुआ दाल पकौड़ा) और ठंडाई (मेवे, बीज और मसालों से बना एक ठंडा पेय) हैं।

अपने घर को सजाएं

विभिन्न रंगों के स्ट्रीमर, आम के पत्तों और रंगोली (रंगीन पाउडर से बना सजावटी पैटर्न) से अपने घर को सजाकर उत्सव का स्वागत करें।

Holi 2024 की पूर्व संध्या (24 मार्च)

होलिका दहन (होलिका का दहन)

नकारात्मकता का प्रतिनिधित्व करने वाली राक्षसी होलिका का प्रतीकात्मक दहन देखें। अलाव बुराई पर अच्छाई की जीत का प्रतीक है और बुराई से सफाई। दोस्तों और परिवार के साथ आग के आसपास मिलकर कहानियाँ सुनें और पारंपरिक गीत गाएँ।

Holi 2024 का दिन (25 मार्च)

रंगीन हो जाओ

बिगड़ सकती है होली! अपने आस-पास की सफ़ाई में मदद करें और पर्यावरण-अनुकूल तरीके से रंगों का निपटान करें।

त्वचा और बालों की देखभाल

होली खेलने से पहले अपने बालों और शरीर पर तेल लगाना सुरक्षित है। बाद में, रंगों को हटाने और अपनी त्वचा के प्राकृतिक संतुलन को बहाल करने के लिए सौम्य क्लींजर और प्राकृतिक तेलों का उपयोग करें।

वस्तुतः होली मनाना

यदि आप अपने प्रियजनों के साथ व्यक्तिगत रूप से नहीं रह सकते हैं, तो आप वास्तव में जश्न मनाएँ! मजेदार होली गेम खेलें, वीडियो कॉल करें, तस्वीरें और कहानियाँ साझा करें, और मनोरंजक फ़िल्टर के माध्यम से रंगीन पाउडर डालें।

ये भी पढ़ें Holi 2024: इस साल कब है होली? जानिए होलिका दहन?

याद रखना

  • सुरक्षित खेलें और दूसरों की सीमाओं का सम्मान करें।
  • प्राकृतिक रंगों और पर्यावरण-अनुकूल तरीकों का उपयोग करें।
  • उत्सव के दौरान हाइड्रेटेड रहें।
  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आनंद लें और होली की भावना को अपनाएं!

Holi 2024 में पर्यावरण के प्रति जागरूक और स्मारक होली मनाने के लिए इन सुझावों का पालन करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *