Car Care Tips: गाड़ी के इंजन में सीसी और बीएचपी का मतलब जानेCar Care Tips: गाड़ी के इंजन में सीसी और बीएचपी का मतलब जाने

Car Care Tips: इंजन किसी भी कार को चलाने में बहुत महत्वपूर्ण है। सीसी और बीएचपी क्या हैं? जानते हैं।

Car Care Tips

दुनियाभर में सबसे ज्यादा कारों में इंजन का उपयोग किया जाता है। इंजन में सीसी और बीएचपी का क्या मतलब होता है। यह किस तरह से काम करते हैं। हम इसकी जानकारी आपको इस खबर में दे रहे हैं। जिससे आपको भी यह जानकारी मिले कि इनका इंजन में क्या काम होता है।

इंजन वाली गाड़ी पसंद की गई

तेज गति वाली कारों की मांग विश्व भर में बढ़ी है। तब से कारों में इंजन तकनीक सर्वश्रेष्ठ है। नई चीजें लगातार जुड़ रही हैं क्योंकि इसमें लगातार सुधार हुआ है। इंजन वाली कारें दुनिया भर में सबसे अधिक चलन में हैं, अन्य किसी भी तकनीक वाली कारों के मुकाबले।

इंजन में क्या होता है सीसी का मतलब

कार के इंजन की क्षमता सीसी में व्यक्त की जाती है। इसका दूसरा नाम क्यूबिक कैपेसिटी है। वाहन का इंजन सिलेंडर से चलता है। यह सिलेंडर का पूरा वॉल्यूम है। जिस वाहन में सिलेंडर के अंदर अधिक जगह होती है, उसका सीसी अधिक होता है। उदाहरण के लिए, कंपनियों का कहना है कि उनकी एक कार का इंजन दो लीटर की क्षमता है, जबकि दूसरी कार का इंजन 1.5 लीटर की क्षमता है। यही कारण है कि 1.5 लीटर की गाड़ी में 1500 सीसी का इंजन होगा, जबकि दो लीटर की गाड़ी में 2000 सीसी का इंजन होगा।

Car Care Tips

यह होता है बीएचपी का मतलब

Car Care Tips बीएचपी का मतलब ब्रेक हॉर्स पावर होता है। किसी भी तरह के वाहन की जानकारी देने के लिए कंपनियां बीएचपी का उपयोग करती हैं। आमतौर पर इसे हॉर्स पावर भी कहा जाता है। इससे पहियों को शक्ति मिलती है वो उतनी ही ज्यादा होती है। छोटी कारों में अधिकतम 100 से 120 बीएचपी की पावर मिलती है। मीडियम साइज की कारों में 120 से 200 बीएचपी और सुपरकारों और हाई परफॉर्मेंस वाली कारों में इससे ज्यादा बीएचपी की ताकत होती है। किसी कार में जितनी ज्यादा बीएचपी होगी, वह कार उतनी ही ज्यादा तेज गति से चलने में सक्षम होगी

ये भी पढ़ें

Car Mileage Tips: अपनी कार का माइलेज कैसे बढ़ाएं?

One thought on “Car Care Tips: गाड़ी के इंजन में सीसी और बीएचपी का मतलब जानें।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *